रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। हमले की कई सारी तस्वीरें और वीडियो मीडिया से लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। रूस के युद्ध की घोषणा के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में धमाके शुरू होने की खबर है। जिससे यूक्रेन को काफी नुकसान भी हो रहा है। इस घटना के बाद यूक्रेन की तरफ से प्रतिक्रिया आयी है। जिसमें यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेन्स्की ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि, दुनिया को रूस को हमले से रोकना चाहिए। इसके साथ ही कहा कि हमले की स्थिति में यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा। इस तरह दोनों ही ही देश अब युद्ध पर उतारू हो गए हैं। रूस के हमले के बाद यूक्रेन के लोगों में राजधानी कीव को छोड़ने के लिए भगदड़ मच गई है। इसकी वजह से कीव की सड़कों पर भारी जाम लग गया है।

रूस ने एक साथ यूक्रेन के 11 शहरों में हमला कर दिया है। रूस के हमले में 300 से अधिक लोगों की जान चली गई है। रूस के भारी रॉकेट हमले की वजह से कीव और खार्किव में यूक्रेनी सैन्य कमांड पोस्ट तबाह हो गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूसी हमले के बाद फ्रांस, तुर्की और अमेरिका के राष्ट्रपति से बातचीत की है। यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ रहे हमले की आशंका को देखते हुए अमेरिका ने यूक्रेन को चेतावनी दी है कि, अगले 48 घंटे में रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला हो सकता है।  इस घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए।

ये भी पढ़ें रूस के हमले के बाद यूक्रेन ने बंद किया एयरस्पेस, वापस लौटा एयर इंडिया का विमान

यूक्रेन में हुए हमले के बाद एयर इंडिया की फ्लाइट 182 और भारतीय नागरिकों को लेकर आज सुबह दिल्ली पहुंच गई है। इसके साथ ही यूक्रेन में फंसे लोगों को भी बाहर निकाला जा रहा है। यूक्रेन ने अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर लिया है। इस वजह से भारतीयों को वापस लाने के लिए कीव के लिए उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का एक विमान दिल्ली वापस लौट रहा है।

एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा कि एयर इंडिया की उड़ान AI 1947 वापस आ रही है, क्योंकि कीव में NOTAM जारी किया गया है। एयर इंडिया और केंद्र सरकार ने इस नोटिस के बाद विमान को दिल्ली वापस बुलाने का फैसला किया। अधिकारियों ने कहा कि विमान ने दिल्ली लौटने के लिए ईरानी हवाई क्षेत्र से यू-टर्न लिया। यानि की अगले आदेश तक यूक्रेन से बाहर किसी भी देश के नागरिक को निकाल पाना बेहद मुश्किल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version