Sri Lanka Crisis: भारी जन संकट के चलते श्रीलंका से भागे राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को लेने के लिए प्राइवेट जेट मालदीव में पहुंच चुका है। राजधानी माले में प्राइवेट जेट लैंड हुआ है और सिंगापुर के लिए राष्ट्रपति गोटाबाया कुछ देर में रवाना हो जाएंगे। राष्ट्रपति राजपक्षे और उनकी पत्नी लोमा राजपक्षे के साथ ही उनके दोनों सुरक्षाकर्मियों को पिछली रात ही माले से सिंगापुर के लिए फ्लाइट से रवाना होना था, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते वे नहीं जा पाए थे। इसके बाद राष्ट्रपति राजपक्षे ने मालदीव से निकलने के लिए प्राइवेट जेट का अनुरोध किया था और देर रात मालदीव अथॉरिटीज के साथ चर्चा चली।

सिंगापुर पहुंचे पर इस्तीफे का कर सकते हैं एलान

प्राइवेट विमान वेलना इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कुछ देर पहले पहुंचा और जल्दी ही मालदीव से राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे रवाना हो जाएंगे। सिंगापुर पहुंचने के बाद गोटाबाया राजपक्षे राष्ट्रपति पद से इस्तीफे का आज एलान कर सकते हैं। श्रीलंकाई प्राधिकारियों ने राजधानी में हिंसा भड़कने के बाद पश्चिमी प्रांत में लगाया गया कर्फ्यू गुरुवार को हटा लिया गया है। देश छोड़कर मालदीव गए राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अभी तक अपना इस्तीफा पत्र नहीं सौंपा है। राजपक्षे ने खुद बुधवार को इस्तीफा देने का वादा किया था। उन्होंने देश छोड़कर जाने के कुछ घंटों बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त कर दिया, जिससे राजनीतिक संकट बढ़ गया और नए सिरे से प्रदर्शन शुरू हो गए।

Also Read:  UK Prime Minister Election: पीएम की रेस में सबसे आगे ऋषि सुनक, पहले राउंड में मारी बाजी

राजपक्षे के देश छोड़कर जाने से भड़की हिंसा

पुलिस प्रवक्ता निहाल थाल्दुवा ने कहा कि “प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के एक सैनिक की टी56 राइफल और 60 गोलियां छीन ली। हिंसा भड़कने के बाद प्राधिकारियों को पश्चिमी प्रांत में कर्फ्यू लगाना पड़ा था। बुधवार को प्रदर्शन विक्रमसिंघे को लेकर हुए। उन्हें कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किए जाने के बाद उनके इस्तीफे की मांग जोर पकड़ने लगी। राजनीतिक दलों के नेता उनसे इस्तीफा देने के लिए कह रहे हैं ताकि संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्दने कार्यावाहक राष्ट्रपति के तौर प्रभार संभाल सकें। बहरहाल, प्रदर्शनकारियों ने मांग की है कि अंतरिम सरकार में ऐसे नेता ही शामिल हों, जो उन्हें स्वीकार्य हैं।”

Also Read: Veer Mahan की WWE से हुई छुट्टी, क्यों नहीं मिल रहे थे मैच?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारे YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version