Sri Lanka Political Crisis: श्रीलंका की संसद ने 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति के चुनाव का फैसला किया है, जो गोटबाया राजपक्षे का स्थान लेंगे। संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने सोमवार को इसका ऐलान किया है। यह फैसला सभी दलों के नेताओं की हुई एक अहम बैठक के दौरान लिया गया है। हालांकि, राष्ट्रपति राजपक्षे ने अभी तक औपचारिक रूप से इस्तीफा नहीं दिया है। उन्होंने शनिवार को अध्यक्ष को खबर कर दी थी कि वह 13 जुलाई को अपने ओहदे से इस्तीफा दे देंगे। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी कहा है कि नई सरकार बनने के बाद वह भी पद छोड़ देंगे।

20 जुलाई को होगा चुनाव

अभयवर्धने ने बयान दिया कि “राजपक्षे का बुधवार को इस्तीफा मिलने के बाद, पद के घोषणा के लिए 15 जुलाई को संसद की बैठक बुलाई जाएगी और नामांकन स्वीकार करने के लिए 19 जुलाई को फिर संसद की बैठक होगी। उन्होंने कहा कि नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 20 जुलाई को संसदीय मतदान होगा।”

ये भी पढ़ें: Hamid Ansari news: पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा के खुलासे से भारत में सनसनी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी सवालों के घेरे में

सर्वदलीय सरकार के गठन पर आज आगे की बातचीत

सूत्रों के अनुसार सर्वदलीय सरकार के गठन पर चर्चा के लिए राजनीतिक दल आज एक और बैठकें करेंगे। इस बीच, महिंदा राजपक्षे के नेतृत्व वाली श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना पार्टी के कुछ सांसद सत्ताधारी दल और उसके शीर्ष नेताओं के विरोध के बीच एक बड़ा राजनीतिक फैसला लेने की तैयारी कर रहे हैं।

कैसे होगा चुनाव

श्रीलंका के संविधान के तहत, अगर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों एक ही समय में इस्तीफा दे देते हैं, तो संसद अध्यक्ष अधिकतम 30 दिनों तक कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर काम करेंगे। संसद 30 दिनों के अंदर अपने सदस्यों में से किसी एक का चुनाव करेगी, जो राष्ट्रपति गोटबाया के वर्तमान कार्यकाल के बाकी दो साल के लिए पद संभालेंगे।

ये भी पढ़ें: Commonwealth Games: 24 साल बाद होगा क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम का हुआ एलान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version