Kabul: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. इसी बीच दुनिया के सामने ये सवाल है कि तालिबान के साथ अपने रिश्ते कैसे रखें जाए. वहीं तालिबानी नेता शेर मुहम्मद अब्बास स्टानिकज़ई ने बड़ा बयान दिया है.

तालिबान ने भारत के लिए क्या कहा
तालिबानी नेता शेर मुहम्मद अब्बास स्टानिकज़ई ने भारत को एक महत्वपूर्ण देश बताया. इसके साथ हीं तालिबानी नेता ने भारत के साथ व्यापक आर्थिक और व्यापारिक रिश्तों की बात कही. एक अफगानी चैनल को दिए अपने इंटरव्यू में उसने कहा कि, “हम चाहते हैं कि भारत के साथ हमारे संबंध पहले की तरह जारी रहें.”

मुहम्मद अब्बास स्टानिकज़ई बड़ा बयान
मुहम्मद अब्बास स्टानिकज़ई ने वैश्विक रिश्ते को लेकर कहा, “पाकिस्तान के रास्ते में भारत के साथ अफगानिस्तान का व्यापार बहुत महत्वपूर्ण है. इसके लिए हमें भारत के साथ हवाई व्यापार को भी खुला रखने की आवश्यकता है. अफ़ग़ानिस्तान के कारोबार को अब तक मदद देते आया भारत आगे क्या रुख अख्तियार करेगा इसकी तस्वीर अभी साफ नहीं है. खासतौर पर तालिबान के साथ सम्बन्धों के इतिहास को देखते हुए”

भारत से दोस्ती चाहता है तालिबान
तालिबान अभी तक भारत के लिए सॉफ्ट नजर आया है. तालिबान की तरफ से स्टानिकज़ई ने कहा कि, “हम अपने व्यापार, आर्थिक और राजनीतिक संबंधों में भारत को बहुत महत्व देते हैं और भारत के साथ संबंध बनाए रखना चाहते हैं.”

Next Read: iPhone 13 जल्द होने जा रहा लॉन्च, जनिए फोन से जुड़ी खास बातें… »

हालांकि पाकिस्तान को लेकर तालिबान ज्यादा नरम दिख रहा है. ये बात स्तनिकजई के बयान में भी दिखी. उन्होने कहा कि, “हमारे शरणार्थियों को इतने सालों तक पनाह देने के लिए मैं पाकिस्तान के लोगों का बहुत आभारी हूं. हम अपने पड़ोसी पाकिस्तान के साथ भी अच्छे संबंध की उम्मीद करते हैं. हमारे रिश्ते सकारात्मक होंगे और हम दोनों गैर-हस्तक्षेप की राजनीति करेंगे.”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version