कार में गूगल कैमरा लगा होना आम बात है। विदेशों में लगभग सभी कारों में ये फीचर होते हैं। भारत में ही अब ये फीचर चलन में हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि ये फीचर आपकी आपत्तिजनक फोटो ले सकता है। अमेरिका में एक कार के गूगल कैमरे से आपत्तिजनक फोटो ली गई और महिला को इस बात का पता नहीं चला।इस बात का खुलासा तब हुआ जब महिला ने खुद को गूगल मैप पर पाया।

तीन महिलाएं कर रहीं थी बात


ये घटना लिवरपूल के डिंगल क्षेत्र की है जहां तीन महिलाएं पड़ोसी के घर के सामने खड़ी थी। उन्हीं में से एक महिला ने सड़क पर अपना टॉप उतारने की कोशिश की। तभी पास से गुजरती एक कार के स्ट्रीट व्यू कैमरे ने तीनों महिलाओं की तस्वीर ले ली। कार स्ट्रीट व्यू कैमरे से लैस थी। ली गई फोटोज में एक महिला को टाप उतारते हुए देखा गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक ग्रे जंपसूट में एक महिला और प्रशिक्षकों को महिला की ओर इशारा करते हुए देखा जा सकता है। वहीं दूसरे स्नैपशॉट में देखा जा रहा है कि तीन महिलाएं आपस में बात तक रही हैं। बता दें कि Google द्वारा उपयोग की जाने वाली कारों में माउंटेड कैमरे लगे होते हैं जो Google मैप में उपयोग के लिए 360 डिग्री फोटो लेने में सक्षम होते हैं। जो हर फोटो को उसके स्थान से मिलाने के लिए कैमरे कई तस्वीरें खींचते हैं और साथ ही जीपीएस डेटा भी कैप्चर करते हैं।

यह भी पढ़े: मैक्सिको में भारतीय मूल की महिला ब्लॉगर ने शूटआउट में गंवाई जान, जन्मदिन मनाने पहुंची थी मैक्सिको

2018 में भी सामने आया था ऐसा ही मामला


हर कैमरे के फोटोज ओवरलैप होते हैं और खास  सॉफ़्टवेयर उन्हें मिलाकर एक मैप तैयार करते हैं। कार में तीन लेज़र भी हैं जो इमारतों और अन्य वस्तुओं का रिफ्लेक्शन तैयार करते हैं और Google को उनके मैप के लिए 3D मॉडल बनाने में मदद करते हैं। Google की टीम नियमित रूप से सड़क पर क्लिक की गई फोटोज को अपडेट करती है। ऐसा ही एक मामला साल 2018 में भी सामने आया था जब ताइवान में एक महिला ने अपना आपत्ति जनक वीडियो गूगल मैप में अपलोड किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version