हम लोग अक्सर किसी भी विषैले जीव को देखकर डर जाते हैं क्योंकि उनके काटने से जान जा सकती हैं और अगर हमने सांप देख लिया तो एक आप आदमी की तो सीटीपिटी गुम हो जाती हैं। ऐसे में अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक शख्स के घर पर 100 विषैले सांप बरामद किए गए।

घर के मालिक ने जैसे घर खोला वह इतने सारे सांप देख डर गया, उसे कुछ समज नहीं आ रहा था। जैसे उसे थोड़ा होश हुआ उसने फौरन सांप रेस्क्यू करने वाली टीम को इसकी जानकारी दी, रेस्क्यू टीम ने आने के बाद सांंपो को घर के बाहर निकाला। मालिक ने बताया कि जब उसने गेट खोला उसे एक सांप दिखाई दिया जब वह थोड़ा आगे बढ़ा तो उसे दर्जनों सांप दिखाई दिए जिसके बाद उसने रेस्क्यू टीम को बुलाया।

सोनोमा काउंटी रेप्टाइल रेस्क्यू के ऑफिसर अल वुल्फ ने बताया कि उन्हें नॉर्थ वे के घर पर सांप होने की सूचना प्राप्त हुई थी, जहां एक व्यक्ति ने बिल्डिंग से सांप को फिसलते हुए देखा था। बाद में जब रेस्क्यू टीम ने उस इमारत के अंदर जांच की तो वहां दर्जनों रेटल स्नेक्स दिखाई दिए।

यह भी पढ़े- जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने लश्कर कमांडर को घेर लिया हैं, एक आतंकी को उतारा मौत के घाट

घर से सभी सांपों को बाहर निकालने में रेस्क्यू टीम को करीब तीन घंटों का समय लगा, उन्हें सांपों को बाहर लाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी। क्योंकि तकरीबन सभी सांप जो घर के अंदर थे वह जहरीली प्रजाति के सांप थे जिनके काटने से जान जा सकती थी।

अधिकारी वुल्फ ने मीडिया को बताया कि उन्हें उस घर के नीचे करीब 92 रैटल स्नैक्स बरामद हुए। उन्होंने हंसते हुए कहा कि जब मैंने सांपों को देखा तो मुझे गुदगुदी सा महसूस हुआ, मैं दुआ करता हूं के मेरे साथ भी ऐसा कुछ हो। उन्होंने सभी सांप जो उस घर से बरामद हुए उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर अपलोड की हैं।

वुल्फ के अलावा रेस्क्यू टीम के दूसरे सदस्य ने कहा कि एक जगह इतने सांप मिलना थोड़ा आश्चर्यजनक हैं, क्योंकि अक्सर ऐसा नहीं होता हैं। इसके पीछे की वजह हाल ही में पड़े सूखे को बताया जा रहा हैं। रेस्क्यू टीम के दूसरे सदस्य ने बताया कि यह सांप सूखे से बचने के लिए वहां जाएंगे जहां पर इन्हें पानी का स्रोत मिले, छिपकलियों और कीड़ों की मौजूदगी हों क्योंकि इन चीजों के बिना यह जिंदा नहीं रह पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version