हर किसी का अपना विरोध दर्ज कराने का तरीका अलग-अलग होता है। हर कोई अपनी समझ से विरोध प्रदर्शन करता है। इजराइल में एक अजीबोगरीब विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। जहां भारी संख्या में निर्वस्त्र होकर लोगों ने समुद्र किनारे फोटोशूट कराया। फोटोशूट की तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हर कोई इस अनोखे विरोध प्रदर्शन को देखकर हैरान है। इस अजीबोगरीब विरोध प्रदर्शन में महिला और पुरुष दोनों शामिल थे। दरअसल सिकुड़ते मृत सागर(dead sea)  की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए लगभग 300 पुरुष और महिला लोगों ने एक कलात्मक स्थापना के लिए नेकेड होकर फोटोशूट किया। उन्होंने अपने शरीर पर सफेद रंग लगा रखा था।

मृत सागर का संरक्षण करना उद्देश्य


लगभग 300 लोगों ने अमेरिकी फोटोग्राफर स्पेंसर ट्यूनिक के लिए रविवार को पोज दिया। जिन्होंने दुनिया भर के अन्य विदेशी स्थानों में इसी तरह का फोटोशूट किया है।  जिसमें फ्रेंच वाइन देश, एक स्विस ग्लेशियर और दक्षिण अफ्रीका में एक समुद्र तट शामिल है। शूटिंग को इजराइल के पर्यटन मंत्रालय ने प्रचारित किया था। फोटोग्राफर ट्यूनिक ने कहा कि इजरायल की मेरी यात्रा मेरे लिए ये एक अच्छा अनुभव था और मैं यहां वापस आकर हमेशा खुश हूं और मध्य पूर्व के एकमात्र देश में फोटो खिंचवाता हूं जो इस तरह की कला की अनुमति देता है। बता दें कि ट्यूनिक ने 2011 में मृत सागर कांसेप्ट की स्थापना था जिसके बाद वो दूसरे देशों में ही इसी कांसेप्ट पर काम कर रहे हैं। इस कांसेप्ट में सिकुड़ते समुद्र की गंभीरता को दिखाया जाता है।

यह भी पढ़े: 17 सालों से जंगल में गुजारा कर रहा है ये शख्स, नदी में नहाना और फल खाकर जीने को मजबूर

3 घंटे तक चला फोटोशूट


गौरतलब है कि रविवार को सभी वॉलिंटियर्स इजरायल के अराद शहर के बाहर रेगिस्तान में इकट्ठा हुए। उन्होंने अपने शरीर को सफेद पेंट से रंगा हुआ था और उन्होंने कोई कपड़े नही थे। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो शूट तकरीबन 3 घंटे तक चला था। इस फोटोशूट का मुख्य उद्देश्य मृत सागर की तरफ सबका ध्यान खींचना और उसका संरक्षण करना है। इजराइल के पर्यटन मंत्रालय ने कहा कि उम्मीद है कि कलात्मक स्थापना क्षेत्र में आगंतुकों को आकर्षित करेगी। कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बाद से इज़राइल को विदेशी यात्रियों के लिए काफी हद तक बंद कर दिया गया है, लेकिन धीरे-धीरे टीकाकरण वाले आगंतुकों का स्वागत कर रहा है क्योंकि इसके कैसेलोएड में गिरावट आई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं. 

Share.
Exit mobile version