जिंदगी का सबसे हसीन पड़ाव वैसे तो बचपन होता है। लेकिन जब हम बच्चे होते हैं तो सभी को जवान होने का इंतजार होता है। हम सभी सोचते हैं कि, हम बड़े होकर ये करेंगे वो करेंगे। लेकिन हम कुछ भी सोच लें लेकिन वक्त के साथ ही चीजें बदलती हैं और हम बच्चे से जवान और फिर बूढ़े होकर मर जाते हैं।लेकिन अगर हम कहें कि, जवान होने के लिए आपको बिच्छू से भी भयंकर कीड़ों से कटवान पड़ेगा। तो इस पर आप क्या कहेंगे? हम दावे से कह सकते हैं कि, आप सोच रहे होंगे किसी का दिमाग ही खराब होगा जो इस तरह के उट पटंग काम करेगा। तो आपको बता दें, ऐसा होता है और इसी धरती के लोग करते हैं। ये पढ़कर आपका सिर जरूर चकरा रहा होगा लेकिन आप मानें या न मानें ये हकीकत है। जिससे तमाम लड़कों को मर्द बनने के लिए गुजरना पड़ता है।


इस दर्द तरकी विचित्र और दर्दनाक परंपरा को दक्षिण अफ्रीका की सतेरे-मो जनजाति में माना जाता है। जिसे पूरा करने के बाद ही कोई लड़का खुद को मर्द घोषित कर सकता है। इस खरनाक परंपरा में जवान होते लड़कों को एक खतरनाक कीड़े-मकोड़ों जैसे बुलेट आंट से भरा दस्ताना पहनाता पड़ता है। जो लड़के बिना किसी परेशानी या दर्द के दस मिनट तक इसे पहनकर रखते हैं। उन्हें यहां के लोग जवान के साथ-साथ मर्द घोषित कर देते हैं। इस दस्ताने में बंद बुलेट आंट की वजह से काफी दर्द होता है। 10 मिनट तक इन चीटियों से कटवाने के बाद हाथ कई दिनों के लिए सूज जाता है और काफी लोगों को बुखार भी आता है।


आपको जानकर हैरानी होगी कि, जो लोग इस दर्द को नहीं झले पाते हैं उन्हें यहां के लोग वयस्क या फिर मर्द नहीं मानते हैं। उन्हें अपने आपको साबित करने के लिए इस खतरनाक दर्द से गुजरना ही पड़ता है। आपको बता दें, सतेरे-मो जनजाति के लोगों के लिए ये ऐसा करना शान की बात मानी जाती है और ये लोग ऐसा सदियों से करते आये हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version