ईश्वर ने दुनिया को खूबसूरत बनाने के लिए कई नायाब चीजों को धरती पर उतारा है। जिनका लुत्फ उठाने के लिए लोग दुनियाभर की सैर करते हैं और इस खूबसूरती को अपने कैमरों में कैद करते हैं। इतना ही नहीं इन मन मोह लेने वाले स्थानों पर मौजूद लजीज पकवानों का भी खूब आनंद लेते हैं।
तो वहीं इस पृथ्वी पर कुछ ऐसी चौंका देने वाली चीजें भी हैं। जिन्हें देखकर अकसर लोग चौंक जाते हैं। लेकिन आज हम आपको इस संसार में मौजूद एक ऐसी अजीब दुनिया के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर लोग जीने के नाम पर सिर्फ मिट्टी की रोटी खाते हैं और उनका जीवन इतना सादा है कि, आप सोच में पड़ जाएंगे कि, ये लोग जीते कैसे रहे हैं?
अब आप इसे उनकी मजबूरी कहें या बेकारी लेकिन इनकी बेबस जिंदगी को देखकर आपके अंदर से खाने को बर्बाद करने की गंदी आदत जरूर निकल जाएगी। क्योंकि जहां एक तरफ लोग लजीज पकवानों को ऐसे ही बर्बाद कर देते हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें रोटी का एक टुकड़ा तक नसीब नहीं होता और वो जीने के लिए मिट्टी की रोटियों का सहारा लेते हैं।
हैती एक कैरीबियाई देश है जहां करीब एक करोड़ लोग रहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, इस एक करोड़ की आबादी वाले देश में करीब 30 लाख से ज्यादा लोग भूखमरी का शिकार हैं। और जीवन जीनें के लिये मिट्टी की रोटियों का सहारा लेते हैं। हालाकि यहां के लोगों का जीवन हमेशा से ऐसा नहीं था।
हैती में साल 2010 में भयंकर भूकंप आया था, जिसमें ढाई लाख के करीब लोगों की जान चली गई थी, वहीं 30 लाख से ज्यादा लोग उस भूकंप से प्रभावित हुए थे। जिसकी वजह से मजबूरी में यहां के लोगों को पीली मिट्टी से बनी रोटियों का सहारा लेना पड़ रहा है। इससे पहले साल 2008 में हैती में भयंकर भूखमरी फैली थी। जिसकी वजह से हैती के लोगों की आर्थिक हालात गिरती ही चली गई और साल 2010 के भूकंप ने यहां के लोगों के जीवन को मौत के मुंह में लाकर खड़ा कर दिया।
हालाकि हैती अब भी उससे उभरने की कोशिशों में लगा हुआ है। लेकिन गिरती आर्थिक स्थिति को देखते हुए यहां के लोगों के बद से बत्तर हालात होते जा रही है। यहां के लोगों के जीवन पर कई सारी वीडियो बनी हुई हैं। जो आपको आसानी से कहीं भी देखने को मिल जाएंगीं। लेकिन हैती के लोगों के जीवन के बारे में सबसे ज्यादा चर्चा तब हुई जब भारत के पूर्व क्रिकेटर विरेंद्र सहवाग ने अपने सोशलमीडिया अकाउंट में मिट्टी की रोटियां बनाते एक व्यक्ति की वीडियों शेयर की।
इस विडियो को शेयर करते हुए सहवाग ने लोगों से खाना न बर्बाद करने की गुजारिश की थी और लिखा था, ‘गरीबी! हैती में लोग मिट्टी और नमक मिली रोटी खा रहे हैं। जिस चीज की आप परवाह नहीं करते और सोचते हैं कि यह तो हमारी ही है वह असल में एक बड़ी लग्जरी है, कृपया अपना खाना बर्बाद न करें। फालतू खाना जरूरतमंदों तक पहुंचाएं, जिसके लिए रोटी बैंक समेत अन्य संस्थानों की मदद ली जा सकती है।’
विरेंद्र सहवाव की इस गुजारिश से भरी वीडियों को लोगों ने खूब शेयर किया था और कमेंट किये थे।
हैती में आज भी कई लाख लोग मिट्टी की रोटियां खोने को मजबूर हैं। लेकिन वो मिट्टी खाने के बाद भी नहीं मरते हैं। इसे आप कुदरत का करिश्मा कहें या कुछ और लेकिन ये हकीकत हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version