जिंदगी का सबसे हसीन पड़ाव जवानी का पड़ाव होता है। यही कारण है कि, हर कोई जवान बने रहने के लिए तमाम जतन करता है। लेकिन उसके बाद भी वो बूढ़ापे को नहीं रोक पाता है।लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश है जहां पर महिलाएं कभी बढ़ी नहीं होती है और पुरूष 90 की उम्र में भी बच्चे पैदा कर सकते हैं। इस खबर पढ़कर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी। लेकिन हमारा यकीन मानिए ये सब इसी धरती पर ही होता है। चलिए आपके दिल की बेचैनी को ज्यादा न बढ़ाते हुए इस इन रहस्यमय लोगों के बारे में बताते हैं।पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की पहाडिय़ों में हुन्जा घाटी में एक जनजाति रहती है। जो सालों तक जीती है और सालों तक जवान रहती हैं। यहां की महिलाएं 65 और 70 साल की उम्र में भी जवान रहती है। और 70 की उम्र में गर्भपति हो जाती है। तो वहीं पुरूष 90 साल की उम्र में बच्चे पैदा कर सकते हैं।


इस उम्र में दुनिया का हर इंसान जिंदगी के अंतिम मोड़ पर पहुंच जाता है। लेकिन ये जनजाति इस उम्र में जवान बनी रहती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, यहां के लोग दुनिया के सबसे खूबसूरत लोग कहे जाते हैं।इस जनजाति की जनसंख्या करीब 87000 है। यह जनजाति और इनकी जीवन शैली बहुत साल पुरानी है। इन लोगों के इतनी उम्र तक जवान रहने का सबसे बड़ा कारण है इनका खान पान ये लोग खेत में ही उगाई हुई चीजे खाते हैं। बाहर की चीजों से बहुत दूर रहते हैं। इन लोगों को दुनिया को जीतने वाले सिकंदर के वंशज कहा जाता है। ये लोग सिर्फ अपने ही सम्प्रदाय में ही शादी करते हैं। इन लोगों को देखने के लिए दुनियाभर के लोग यहां पहुंचते है और इनकी जवानी और खूबसूरती का रहस्य जानने की कोशिश करते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version