दुनिया भर में कई तरह के जीव जंतु है जिनके बारे में अक्सर बहुत ही अलग अलग तरह की हैरान करने वाली जानकारी सामने आती है। ऐसा ही कुछ जापान के वैज्ञानिकों ने खोज निकाला है। एक ऐसे जीव की दो प्रजातियों तो खोज निकाला है जो अपना सिर शरीर से अलग कर देते हैं बाद में अगर एक महीने में उसी कटे सिर के नीचे मुह या शरीर और नए अंग बना लेते हैं यानी सिर्फ सिर पुराना रहता है। बाकी शरीर पूरा का पूरा नया रहता है।

अब सवाल आपके मन में उठ रहा होगा कि आखिर यह दोनों जी ऐसा करते क्या हैं तो हम आपको बता दें कि असल में यह एक अंदरूनी पैरासाइट के हमले से बीमार होकर मरने से बेहतर इस तरीके को समझते हैं इसे पैरासाइट का खतरा खत्म हो जाता है तो दिन में फिर से यह नए शरीर के सात समुंदर में गोते लगाते रहते हैं।

इस जीव को बोलचाल की भाषा में समुद्री घोंघा कहते हैं। वैसे वैज्ञानिकों ने इन्हें नए नाम दिए हैं पहला एलिसिया मर्जीनाटा, और दूसरा एलिसिया अट्रोविद्रेस।आपको बता दें कि ए खोज हाल ही में करट बायोलॉजी नाम की जनरल में प्रकाशित हुई है जिसमें इन दोनों जीवो के बारे में हैरान करने वाली बातें लिखी गई है।

आइए जानते हैं कि जापान के वैज्ञानिक सायाका मितोह और योइची यूसा ने इन जीवों की स्टडी में क्या नतीजा निकाला।

अपने शरीर के किसी अंग को अलग करने की प्रक्रिया को वैज्ञानिक भाषा में ऑटोटोमी कहते हैं। यह बेहद सामान्य प्रक्रिया है आर्थ्रोपोड्स, गैस्ट्रोपोड्स, एस्टेरॉयड्स, उभयचर और छिपकलियों में। आमतौर पर ऑटोटोमी में शरीर के अन्य हिस्सों को अलग करके फिर से विकसित करने की कला कई जीवों में होती है। लेकिन जापान के दोनों वैज्ञानिकों ने एलिसिया मार्जिनाटा और एलिसिया एट्रोविर्डिस की खोज की जो अपना सिर ही अलग कर देते हैं।

Share.
Exit mobile version