दुनिया में ऐसे कई अजीबो-गरीब जानवर हैं। जिनके बारे में जब भी कोई जानकारी सामने आती है। उससे हम सभी हैरान हो जाते हैं और सोच में पड़ जात हैं कि, क्या ये अनोखे जानवर इसी धरती पर मौजूद और जिंदा हैं? आज हम आपके लिये ऐसा ही एक अजीब जानवर लेकर आये हैं। जिसे देखने के बाद आप हैरान हो जाएंगे और सोच में पड़ जाएंगे कि, इस अनोखे जानवर में जान भी है या नहीं, क्योंकि जिस जानवर का खोलता हुआ गर्म पानी भी कुछ नही बिगाड़ सकता है। उसके मजबूत होने का अंदाजा तो आप लगा ही सकते हैं।

टार्डिग्रेड्स को क्यों कहा जाता दुनिया का सबसे मजबूत जानवर?

इस अनोख और रहस्यमय जानवर का नाम टार्डिग्रेड्स है इसे वॉटर बीयर के नाम से भी जाना जाता है। इस जानवर की खासियसत ये है कि, इसे आप खौलते पानी में डाल दीजिए, भारी वजन के नीचे कुचल डालिए या फिर अंतरिक्ष में फेंक दीजिए, ये मरेगा नहीं बल्कि आपको जिंदा मिलेगा। इस अनोखे जानवर की मजबूती को अजमाने के लिये साल 2007 में वैज्ञानिकों ने हजारों टार्डिग्रेड्स को सैटेलाइट में डालकर स्पेस में भेज दिया था और हैरान करने वाली बात ये है कि, स्पेस पहुंची मादा टार्डिग्रेड्स ने अंडे भी दे दिये थे। इसके साथ ही इन में से बच्चे भी निकल आये थे। वैज्ञानिकों ने जब इस अनोखे जीव को देखा तो वो भी हैरान हो गये थे और इस अनोखे जीव की जांच में जुट गये। आपको जानकर हैरानी होगी कि, टार्डिग्रेड्स गर्म ही नहीं बल्कि बर्फ में भी जिंदा रह सकता है। यही वजह है कि, टार्डिग्रेड्स को दुनिया का सबसे मजबूत जानवर कहा जाता है। टार्डिग्रेड्स ऐसा इसलिये कर पाते हैं क्योंकि इनमें पैरामेक्रोबियोटस नाम का जीन पाया जाता है। जिसकी वजह से उनकी त्वचा पर ठंडे और गर्म का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। वैज्ञानिकों ने इस अनोखे जीवन को लेकर एक शोध किया है। जिसमें ये पता चाल है कि, टार्डिग्रेड्स के अंदर से पैरामेक्रोबियोटस निकालकर दूसरे जानवरों में डाला जा सकता है। जिसके बाद वह जानवर भी खतरनाक हालातों में जिंदा रह सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version