भारत दुनिया के ऐसे देशों में आता है। जिसमें कई तरह के रहस्य और अनोखी कहानी देखने और सुनने को मिलती है। यही वजह है कि, दुनियाभर के लोगों की दिलचस्पी भारत को जानने और समझने की तरफ रहती है। वैसे तो आपने भारत के कई अनोखे रहस्यों के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन आपने शायद ही ऐसे किसी मंदिर के बारे में सुना हो जिसमें देवी मां अपना रूप बदल लेती हैं। जी हां आप सही पढ़ रहे हैं। इस अनोखे चमत्कार को आप अपनी आंखों से देख सकते हैं। यही वजह है कि, इस खास मंदिर को लेकर लोगों में काफी दिलतस्पी है। जिसकी वजह से वो इस खास रहस्यमय मंदिर के दर्शन करने आते हैं।

धारी देवी मां के मंदिर में होते हैं ‘चमत्कार

ये रहस्यमय मंदिर देवभूमि उत्तराखंड के श्रीनगर से करीब 14 किलोमीटर दूर मौजूद है। इस अनोखे मंदिर में हर रोज चमत्कार देखने को मिलते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, इस मंदिर में दिन में तीन बार देवी मां अपना रूप बदलती हैं। इस मंदिर में देवी मां की पत्थर की मूर्ती मौजूद है। धारी देवी की मूर्ति सुबह में एक कन्या की तरह दिखती है, फिर दोपहर में युवती और शाम को एक बूढ़ी महिला की तरह नजर आती है। इस मूर्ति के बदलते हुए रूप को देखते लोग अकसर हैरान हो जाते हैं। आपको बता दें, देवी काली को समर्पित इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि, यहां मौजूद मां धारी उत्तराखंड के चारधाम और उत्तराखंड वासियों की रक्षा करती है।इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि, एक बार बाढ़ में ये मंदिर बह गया था। जिसके बाद देवी मां की मूर्ति  धारो गांव के पास आकर रूक गई और उसी दौरान मूर्ति से आवाज आयी कि, इस मंदिर की इसी गांव में स्थापना कर दी जाये। तभी से इस मंदिर को यहां पर स्थापित कर दिया गया है। पुजारियों की मानें तो मंदिर में मां धारी की प्रतिमा द्वापर युग से ही स्थापित है।

उत्तराखंड की 2013 की आपदा से है संबंध

कहा जाता है कि, साल 2013 में मां धारी के मंदिर को तोड़ दिया गया था और उनकी मूर्ति को उनके मूल स्थान से हटा दिया गया था। इस वजह से उस साल उत्तराखंड में भयानक बाढ़ आई थी, जिसमें हजारों लोग मारे गए थे।  बताया जाता है कि, मां धारी देवी की मूर्ति को 16 जून 2013 को हटाया गया था। जिसके बाद उत्तराखंड में बाढ़ आ गई थी।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version