नागालैंड में बकसूर नगरिकों पर गोलियां बरसा कर मौत के घाट उतारने वाले भारतीय सैनिक इन दिनों विवादों में हैं। जिसकी एक जांच रिपोर्ट भी सामने आयी है। जिसमें बताया गया है कि, सेना ने बिना कुछ जानें मासूम लोगों पर गोलियां चला दी थीं।

ये भी पढ़ें

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/nagaland-civilian-killings-army-did-not-identify-civilians/66921/

शवों को छिपाने की कोशिश

अब इस मामले को लेकर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। जिसमें मासूम लोगों के शवों को पन्नी से छिपाने की कोशिश की थी। वीडियो में देखा जा सकता है कि सुरक्षा बलों के हाथों मारे गए ग्रामीणों की लाशों को एक मिनी ट्रक में प्लास्टिक में लपेटकर छिपाया गया था। यह वीडियो घटना के दिन का है।  इस मामले पर जांच में बड़ा खुलासा हुआ है। जिसमे पता चला है कि, सेना ने नागरिकों पर गोलियां बरसाने के बाद उनकी पहचान छिपाने का प्रयास किया है। राज्य के पुलिस महानिदेशक टी जॉन लोंगकुमेर और आयुक्त रोविलातुओ मोर की संयुक्त रिपोर्ट में यह बड़ा खुलासा किया है।

क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें, नगालैंड में शनिवार रात सुरक्षाबलों की कार्रवाई में कई आम लोगों के मारे जाने के मामले में मोन ज़िले के तिज़ित पुलिस थाने में खुद संज्ञान लेते हुए 21वीं पैरा मिलिट्री फ़ोर्स के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई है और मामले की जांच शुरू कर दी है। ये घटना चार दिसंबर रविवार की है। ये घटना उस दौरान घटि जब कोयले की खदानों में काम करने वाले मज़दूर एक गाड़ी में तिरु से अपने गांव ओटिंग लौट रहे थे। इस दौरान अचानक से तिरु और ओटिंग गांव के बीच में लॉन्गखाओ में पहुंचने पर सुरक्षा बलों ने बिना किसी उकसावे के गाड़ी पर गोलियां चला दीं जिससे ओटिंग गांव के कई लोग मारे गए और कई गंभीर रूप से घायल हो गए। इस गोलाबारी में एक जवान सहित 15 लोगों की मौत हुई थी।

संसद मे उठा मामला

जिसके बाद ये मामला संसद तक जा पहुंचा जहां पर गृहमंत्री अमित शाह ने बड़ा दुख जताते हुए मामले की जांच की बात कही थी। जिसके बाद जांच में बताय गया है कि, घटनास्थाल पर पहुंचने पर, उन्होंने एक पिकअप ट्रक देखा और विशेष बल के कर्मी छह शवों को लपेटकर उन्हें ट्रक में चढ़ा रहे थे, वे जाहिरा तौर पर शवों को उनके आधार शिविर ले जाने के इरादे से ऐसा कर रहे थे। इसके साथ ही इस रिपोर्ट में ये बात भी मानी गई है कि, सेना ने बिना पहचाने ही आम लोगों पर गोलियां चलाई थीं। जिसके बाद आम लोगों ने भी जब सेना की गाड़ियों में आग लगी तो इसमें 7 लोगों की मौत हो गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version