बिहार में जादू के नाम पर जान ले ली गई। मामला शेखपुरा का है जहां इंतजार तो मैजिक का था लेकिन वो हादसे में बदल गया। मधेपुर गांव में जादू दिखाने के दौरान एक युवक की मौत हो गई। युवक को जादूगर ने जमीन के अंदर 12 घंटे पहले गाड़ दिया गया था और जिंदा निकलने का दावा किया गया था, परंतु उसकी लाश शनिवार की सुबह निकली। युवक की पहचान बगल के बीरपुर गांव निवासी धीरज रविदास के रूप में की गई। वो जादूगर टीम का ही हिस्सा था। मामले में मृतक के परिवार वालों ने मुकदमा नहीं दर्ज कराया है। जबकि जादू करने वाली टीम घटना के बाद भाग गई है। युवक के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। परिवार वाले कह रहे हैं कि अंधविश्वास में पड़ने का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ा।

परिवार ने ही किया पुलिस का विरोध

परिजनों ने पूरे मामले पर पुलिस से कोई शिकायत नहीं की, लेकिन फिर भी पुलिस को सूचना मिली और पुलिस मौके पर पहुंची। बरबीघा थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे। युवक के शव को अपने कब्जे में लेना चाहा, लेकिन मृतक के पिता और स्थानीय मुखिया के द्वारा विरोध जताया गया। जिस पर पुलिस को बैरंग लौटना पड़ा। मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इसी तरह जादू-तमाशा दिखाकर धीरज और उसके परिवार के सदस्य लोगों का मनोरंजन करते थे। बदले में मिले पैसे और अनाज से अपना घर चलाते थे। लेकिन इस बार जादू के चक्कर में युवक की जान चली गई। दरअसल, जादू के नाम पर ये लोग बड़ा सा गड्ढा खोदकर उसमें किसी आदमी या जानवर को कुछ वक्‍त के लिए छोड़ देते हैं। ऐसे करतबों में गड्ढे की अंदर की हवा में आक्‍सीजन खत्‍म होते ही जान जाना तय है। मिट्टी की संरचना के मुताबिक कई बार ऐसे गड्ढे में जहरीली गैस बनने की आशंका भी बनी रहती है।

आप अंधविश्वास से रहें दूर

एक जादूगर अपने हैरतअंगेज करतबों से लोगों को आकर्षित और हैरान करता है। जादूगर के अविश्स नीय और असंभव से दिखने वाले करतबों के बीच अक्सोर विज्ञान के सिद्धांत और खास तरह के उपकरणों की ट्रिक काम करती है। जादू के तमाम करतब देखने में बेहद डरावने भी होते हैं और कई बार जादूगर की हल्की  चूक से यह डर सच भी साबित हो जाता है। बिहार के शेखपुरा जिले में शुक्रवार की शाम कुछ ऐसा ही हुआ। यहां जादू दिखाने के चक्कूर में एक युवक की जान ही चली गई। दरअसल, जादू और करतब दिखाने के लिए बेहद कड़े प्रशिक्षण और भरपूर तैयारी और सतर्कता की जरूरत होती है, जो शायद इस मामले में नहीं हुआ। DNP INDIA HINDI अपने दर्शकों से अपील करता है कि ऐसी चीजों का पुरजोर विरोध करें।

Share.
Exit mobile version