आपने दुनिया की एक से बढ़कर एक हैरान कर देने वाली खबरों के बारे में पढ़ा होगा, देखा होगा और सुना होगा, लेकिन आज जिस अनोखी खबर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। उसके बार में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे और आप सोच में पड़ जाएगें क्या वाकई में ऐसा भी होता है? जी हां भारत में एक ऐसा अनोखा गांव है। जहां पर चाहकर भी कोई विदेशी नहीं जा सकता है। इस गांव में किसी भी विदेशी को एंट्री नहीं मिलती है। आपको सुनने में ये थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन यकीन मानिए ये बात पूरी तरह से सच है। इसके पीछे का कारण आपको हैरान कर सकता है। तो चलिए आपको इस अनोखे गांव के बारे में बताते हैं। आपको बता दें, ये अनोखा गांव और कहीं नहीं बल्कि उत्तराखंड के चकराता गांव में स्थित है। उत्तराखंड के इस गांव में विदेशियों के आने पर पूरी तरह से बैन है। आपको बता दें, देहरादून के पास स्थित चकराता एक छोटा शहर है।

यहां पर कोई विदेशी नहीं जा सकता है। दरअसल इस गांव में भारतीय सेना की छावनी है। इसकी वजह से यहां पर सेना के जवानों की तैनाती रहती है। ब्रिटिश शासन के समय से ही यह गांव सेना की छावनी है। जिसके कारण इस स्थान पर विदेशियों के आने पर पूरी तरह से पाबंदी लगी हुई है। उत्तराखंड के सबसे कम एक्सप्लोर शहरों में चकराता गांव शामिल है। चकराता गांव शांत और अपनी सुंदरता के लिए मशहूर है। इसके साथ ही यह गांव प्रदूषण मुक्त है।  यहां के नजारे किसी को भी चकित कर देते हैं और जन्नत जैसा अनुभव कराते हैं।

ये भी पढ़ें Omaxe Group IT Raid: देशभर में ओमैक्स समूह के ठिकानों पर आयकर छापे

चकराता गांव की जनसंख्या की बात करते तो यह गांव की जनसंख्या बेहद कम है। हालांकि गांव में रूकने के लिए दो से चार होटल हैं। गांव के लोगों को जौंसार बावर के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें, चकराता के इस गांव आदिवासी जनजाति निवास करती है। ये लोग अपनी संस्कृति से बेहद प्यार करते हैं। अगर आपको इस खूबसूरत से गांव में जाने का मौक मिले तो जरूर जाइएगा और इसकी खूबसूरती का मजा लीजिएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version