प्रकृति के कुछ नियम होते हैं। हर चीज प्रकृति के ही अनुरूप चलती है। जैसे आप एक पेड़ से एक ही फल का स्वाद ले सकते हैं। आम के पेड़ आम मिलेगा। सेब के पेड़ पर सेब मिलेगा। लेकिन क्या आपने ऐसे पेड़ के बारे में सुना है जिस पर अलग-अलग तरह के फल लगते हैं। चौंकिए मत..आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताएंगे जिस पर एक साथ कई अलग-अलग किस्म के फल उगते हैं। मतलब आप एक ही पेड़ पर 40 फलों का स्वाद ले सकते हैं। इस अनोखे पेड़ को देखकर हर कोई हैरान है।

ट्री ऑफ 40 है अनोखा पेड़


ये अनोखा पेड़ अमेरिका मे है जिससे ट्री ऑफ 40 के नाम से जाना जाता है। दूर-दूर से लोग इस पेड़ के फलों का स्वाद चखने के लिए आते हैं। ये ट्री अब इंटरनेट पर वायरल हो गया है। इस खास पेड़ पर उगने वाले फलों में बेर, आड़ू, खुबानी, चेरी और अमृत शामिल हैं। मूल रूप से प्रो. सैम एकेन ने – ग्राफ्टिंग नाम की तकनीक के माध्यम से यह अनूठी और अविश्वसनीय उपाधि हासिल की है। खास बात ये है कि इस तरह के आइडिया पर बहुत पहले से शोध कार्य चल रहा था। 9 साल बाद जाकर इस पेड़ पर फल लगने शुरू हुए हैं। इसे टेस्टिंग के आधार पर शुरू किया गया था और आज ये कामयाब भी रहा। प्रो. सैम सेराक्यूज विश्वविद्यालय के विज़ुअल आर्ट्स के प्रोफेसर हैं जिन्होंने इस अद्भुत पेड़ को उगाने का काम किया। प्रोफेसर कृषि की पुरानी परंपरागत शैली में बदलाव लाना चाहते थे। वाकई किसी ने कभी नहीं सोचा होगा कि एक ही पेड़ पर 40 अलग-अलग फल उगाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े:Viral Video: मजदूरों ने ऐसा टीम वर्क किया, जिसे देखकर लोग कहने लगे “कमाल है”


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एकेन ने अब तक 16 ऐसे पौधे गिफ्ट किए हैं और उन्हें म्यूजियम, गार्डन और कला प्रदर्शनियों को गिफ्ट किया है। उनका कहना है कि वह एक प्रक्रिया का उपयोग करते हैं जिसे ‘ग्राफ्टिंग कहते हैं। इस तकनीक से पेड़ों को 40 से अधिक तरह के फल उगाने में सक्षम बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वो पेड़ों को एक कला के रूप में देखता है जिसका उपयोग वो बदलाव करने के लिए करते हैं। कृषि में बहुत अधिक औद्योगीकरण की वजह से भोजन की खास किस्में से गायब हो रही हैं। ट्री ऑफ़ 40’ के जरिए देशी और विदेशी दोनों नस्लों को ध्यान रखा जा सकेगा।

एकेन के लिए पेड़ एक कला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version