किसी भी महिला के लिए गर्भपात कराना उसके जीवन का सबसे भयानक अनुभव होता है। यूं तो गर्भपात करने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन गर्भपात तब ज्यादा खतरनाक बन जाता है। जब किसी कम उम्र की लड़की का रेप किया गया हो और वो गर्भवती हो गई हो।गर्भपात एक ऐसी दर्दनाक प्रक्रिया है। जिसके बारे में बताते हुए महिलाओं की रूह कांप जाती है। इसमें उनकी आत्मा और शरीर दोनों पर ही जख्म हो जाते हैं।जिसे जीवनभर भूलना नामुमकिन होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, दुनिया में एक देश ऐसा भी है। जहां पर हर रोज मासूम बच्चियों के साथ-साथ हर उम्र की महिलाओं का गर्भपात होता है। ये गर्भपात कभी जबरन कराया जाता है तो कभी मजबूरी में।


ब्राजील में हर रोज लड़कियों और महिलाओं को गर्भपात जैसी खतरनाक और दर्दनाक स्थिति से गुजरना पड़ता है और उसके पीछे का सबसे बड़ा कारण रोज होते रेप और महिलाओं पर बढ़ती हिंसा है। जिसकी वजह से ब्राजील में महिलाओं की हालत बद से बत्तर बताई जाती है।यूनिसेफ की एक स्टडी बताती है कि 15 साल की उम्र से पहले गर्भवती होने वाली लड़कियों में बच्चे पैदा करते वक्त जान गंवाने की आशंका उम्र के बीसवें दशक में चल रही लड़कियों के मुकाबले पांच गुना ज्यादा होती है।ब्राजिल के एक एनजीओ ब्राज़ीलियन पब्लिक सेफ्टी फोरम के इकट्ठे किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि ब्राज़ील में 13 साल से कम उम्र की चार लड़कियों का हर घंटे रेप होता है और वो सबसे ज्यादा अबॉर्शन करवाती हैं।


ब्राज़ील के पब्लिक हेल्थ सिस्टम एसयूएस बड़ा खुलासा करते हुए बताता है कि, 10 से 14 साल की लड़कियों के औसतन कम से कम 6 अबॉर्शन हर रोज कराये जाते हैं और ऐसा सिर्फ इसलिए होता है। क्योंकि यहां पर महिलाएं ज्यादा सुरक्षित नहीं है। आपको ब्राजील में घटने वाली कई ऐसी दर्दनाक घटनाएं देखने और सुनने को मिल जाएंगी। जो आपको अंदर से हिला कर रख देंगी।रेप पीड़िता गर्भपात कराने का अधिकार तो रखती है। लेकिन उसके बाद जो उसकीआत्मा और शरीर के साथ होता है। उसे शब्दों में बयान करने बेहद मुश्किल है। क्योंकि जिस तरह से ब्राजील खुद अपने ही देश के चौंका देने वाले आंकड़े पेश कर रहा है। उससे अंदाजा लगाया जा सकता है। इस देश में महिलाओं की क्या स्थिति होगी और उन्हें किस तरह दर्द से हर रोज गुजरना पड़ता होगा

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version