यूपी विधानमंडल का बजट 27 मई को पेश होने वाला हैं। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दूसरी बार सरकार बनने के बाद अपना पहला बजट पेश करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक सरकार बुनियादी ढांचे के विकास को गति देने के साथ-साथ बजट के माध्यम से किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए नई-नई योजनाओं का ऐलान कर सकती हैं। इसके साथ ही बजट में केंद्रीय योजनाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा।

बुनियादी ढांचे का विकास

योगी सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के पहले 4 महीनों के खर्च के लिए लेखानुदान पारित कर दिया था। लेकिन अब सरकार पूरा बजट पेश करेगी। फिलहाल बुनियादी ढांचे का विकास योगी सरकार के एजेंडे में है और वह अपने दूसरे कार्यकाल में भी इस पर फोकस करना चाहती है। इसके साथ ही दूसरे एक्सप्रेसवे और मेट्रो रेल परियोजनाओं को भी पूरा करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। जबकि इस बार के बजट में सरकार जेवर और अयोध्या एयरपोर्ट परियोजनाओं के लिए बजट का आवंटन किया जाएगा।

6 लाख करोड रुपए से अधिक का बजट

मिली जानकारी के अनुसार विधानमंडल में पेश होने वाला बजट 6 लाख करोड रुपए से अधिक का हो सकता है। पिछले वित्त वर्ष में योगी सरकार ने 5.67 लाख करोड रुपए का बजट की पेश किया था‌। जिसमें दो अनुरूप बजट भी शामिल थे। इस समय योगी सरकार का पूरा फोकस मिशन 2024 पर हैं। और इसके लिए सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि अगले 5 साल में होने वाले कार्य अगले 2 साल में पूरे किए जाएंगे।

यह भी पढ़े : Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, लाभार्थियों को सरकार ने दिया ये मौका

संकल्प पत्र में किए वादों को पूरा

इस बार के बजट में योगी सरकार संकल्प पत्र में किए वादों को भी पूरा करने में बड़ा फैसला ले सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी विभागों ने 100 दिन, 6 महीने और 1 साल की अपनी कार्ययोजना पेश की है। इसके अलावा राज्य सरकार गरीबों के लिए 3 महीने तक मुफ्त राशन की योजना को आगे बढ़ाने के लिए बजट का प्रावधान कर सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version