उमर अब्दुल्ला ने जोर देकर कहा कि फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने कश्मीरी पंडितों के पलायन के समय के राजनीतिक हालात को गलत तरीके से दिखाया है।

हाल ही में रिलीज़ हुई फ़िल्म “द कश्मीर फाइल्स” पर अपनी पहली टिप्पणी में, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीरी पंडितों की घाटी में वापसी के लिए एक माहौल बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा “हालांकि, मुझे नहीं लगता कि इस फिल्म के निर्माता चाहते हैं कि वे (कश्मीरी पंडित) कश्मीर लौट आएं। शायद उनका इरादा यह है कि वे हमेशा यहां से बाहर रहें।”

उमर अब्दुल्ला- फिल्म ने दिखाया झूठ

उमर अब्दुल्ला ने द कश्मीर फाइल्स को कई मामलों में सच्चाई से काफी दूर बता दिया है। उनका कहना है कि अगर यह फिल्म एक डॉक्यूमेंट्री भी होती, हम समझ सकते थे। लेकिन डायरेक्टर ने खुद कहा है कि ये फिल्म सत्य घटनाओं पर आधारित है। लेकिन सच्चाई तो ये है कि इस फिल्म में कई गलत तथ्य दिखाए गए हैं। सबसे बड़ा झूठ तो ये है कि फिल्म में दिखाया गया है कि उस सयम नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार थी। लेकिन सच तो ये है कि तब घाटी में राज्यपाल का शासन था। वहीं, केंद्र में भी तब वीपी सिंह की सरकार थी और उसको बीजेपी का समर्थन हासिल था।

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष ने जोर देकर कहा कि फिल्म कश्मीरी पंडितों के पलायन के समय के राजनीतिक हालात को गलत तरीके से दिखाया गया है। उन्होंने कहा “सच्चाई यह है कि जब पलायन हुआ था, तब फारूक अब्दुल्ला मुख्यमंत्री नहीं थे। यह राज्यपाल राज के दौरान हुआ था और जगमोहन एसबी राज्यपाल (जम्मू-कश्मीर के) थे। वीपी सिंह सत्ता में थे और उनके पीछे भाजपा कड़ी थी।”

उमर ने सवाल किया कि फिल्म ने यह क्यों नहीं दिखाया कि पलायन के समय भाजपा केंद्र में वीपी सिंह के समर्थन में सत्ता में थी। उन्होंने कहा, ‘इस तरह से ट्विस्ट करना ठीक नहीं है। यह कहते हुए कि किसी एक समुदाय को अलगाव का सामना नहीं करना पड़ा, अब्दुल्ला ने कहा: “हमें कश्मीरी पंडितों की हत्या का गहरा अफसोस है। ऐसा नहीं होना चाहिए था। लेकिन कश्मीरी मुसलमान नहीं मारे गए या सिख नहीं मरे?”

यह भी पढ़े : गोवा में सरकार गठन में देरी पर कांग्रेस ने कहा, ‘बीजेपी में सबकुछ ठीक नहीं, बीजेपी के पास बहुमत नहीं’

उन्होंने कहा कि सभी धार्मिक समुदायों के सदस्यों को अपना घर छोड़ना पड़ा। उन्होंने कहा, “कुछ मुसलमानों और सिखों ने भी अपना घर और कश्मीर छोड़ दिया और पंडितों के साथ कभी वापस नहीं आए।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version