पंजाब बजट सत्र पहला दिन: अक्टूबर 2015 में बरगारी में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी और उसके बाद दो अपवित्रता विरोधी प्रदर्शनकारियों की हत्या की घटनाओं को कादियान के कांग्रेस विधायक और विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने विधानसभा में उठाया था, जिन्होंने आरोप लगाया था कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार “तत्कालीन डीजीपी की रक्षा कर रहे थे”।

बाजवा ने कहा कि वह आप सरकार के खिलाफ संगीन इल्जाम (गंभीर आरोप) लगा रहे हैं। पूर्व डीआईजी और अब आप विधायक कुंवर विजय प्रताप सिंह की उन मामलों की जांच के लिए सराहना करते हुए बाजवा ने सदन के पटल पर कहा कि आप सरकार मुख्य अपराधियों को बचाना चाहती है, जो मुख्य व्यक्ति था, डीजीपी।”

बाजवा ने कहा कि वह “इसके बारे में बताए जाने” के बाद ऐसा कह रहे थे, “मैं गलत हो सकता हूं”।

इस टिप्पणी से आप विधायक अमन अरोड़ा ने कहा कि बाजवा जो लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सदस्य बने रहे, उन्होंने इतने जिम्मेदार मंच पर ऐसी टिप्पणी की। अरोड़ा ने कहा कि जब उन्हें यकीन नहीं होता कि वह क्या कह रहे हैं तो न तो वह जिम्मेदार विपक्ष के तौर पर काम कर रहे हैं और न ही वह सरकार को घेर सकते हैं।

27 को पेश होगा बजट


पंजाब विधानसभा का बजट सेशन 30 जून तक चलेगा। 27 जून को पंजाब की AAP सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री हरपाल चीमा पेपरलेस बजट पेश करेंगे। सरकार का दावा है कि इस बार लोगों की सलाह से पंजाब का बजट तैयार किया गया है।

आर्थिक हालत पर व्हाइट पेपर भी


आम आदमी पार्टी की सरकार विधानसभा में पंजाब की आर्थिक हालत पर व्हाइट पेपर भी लाएगी। जिसके जरिए विरोधियों को घेरा जाएगा। CM भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के खजाने को किसने लूटा, इसका खुलासा करेंगे। पंजाबियों के एक-एक पैसे का हिसाब लिया जाएगा।

यह महत्वपूर्ण प्रस्ताव भी आएंगे


पंजाब विधानसभा में वन MLA-वन पेंशन का प्रस्ताव लाया जाएगा। मान सरकार ने पहले इसे कैबिनेट में पास किया था। हालांकि गवर्नर ने इस ऑर्डिनेंस को वापस लौटा दिया। इसके अलावा 36 हजार कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने का प्रस्ताव लाया जाएगा।
Share.
Exit mobile version