गधे को दुनिया का सबसे नकारा और बेवकूफ जानवर माना जाता है। यही कारण है कि, लोग अकसर गुस्से में आकर किसी को भी गधा बोलकर अपना गुस्सा निकलते हैं। गधे को लेकर दुनियाभर में कई सारे किस्से कहानी है। लेकिन क्या आपको पता है? जिस गधे को लेकर दुनियाभर में इतनी सारी गालियां दी जाती हैं। वो वास्तव में इससे बिल्कुल अलग है। तभी तो गधी का दूध दुनिया का सबसे महंगा दूध है। जी हां गधी का दूध बेहद पोषक तत्वों से भरा होता है इसीलिए भारत में गधी के दूध की डेयरी खोल दी गई है। भारत के हिसार इलाके में देश की पहली गधी के दूध की डेयरी खोली गई है। जिसमें आपको गधी का दूध 7 हजार रूये लीटर मिलेगा।


राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र हिसार में गधी के दूध की डेयरी शुरू होने जा रही है। एनआरसीई हिसार में हलारी नस्ल की गधी के दूध की डेयरी शुरू होने जा रही है। जिसके लिए एनआरसीई ने 10 हलारी नस्ल की गधी पहले ही मंगा ली हैं। फिलहाल इनकी ब्रीडिंग की जा रही है और बहुत जल्द आपको गधी का दूध देश में मिलेगा।आपको बता दें गधी का दूध बहुत फायदेंमंद होता है। तभी तो दुनिया में सबसे महंगा गधी का दूध मिलता है।
गधी के दूध में विटमिन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें बैक्टीरिया रोधी प्रोटीन और एंटी एलर्जिक जैसे तत्व होते हैं। जिससे शरीर को काफी फायदा होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, गधी का दूध पीने से रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। गधी का दूध का इंसानी मां के दूध से काफी मिलता है। और इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण होता है गधों में भी सिंगल चेम्बर्स स्टमक। जिसकी वजह से एक इंसान और गधी का दूध एक दूसरे से काफी मिलता है।


गधी का दूध गाय के दूध से ज्यादा पौष्टिक तथा कीटाणु रहित होता है। और वैज्ञानिक भी खुद इस बात को मानते हैं। अगर आपको स्किन संबंधी कोई बीमारी है तो आप गधी का दूध पी सकते हैं।गधी का दूध पीने से कई बीमारियों से मुक्ति मिलती है। शरीर में जहर फैल जाने, बुखार, थकान, आंखों में धब्बे, कमजोर दांत, छालों, दमा और कई स्त्री संबंधी बीमरियों से निजात दिलाने के लिए डॉक्टर्स गधी के दूध को पीने की सलाह देते हैं।
गधी के दूध में बहुत से एंटी एलर्जिक तत्व होते हैं जिसकी वजह से बच्चों को बीमारियां नहीं होती हैं। अगर आपको सांस से संबंधी कोई बीमारी है तो आप गधी का दूध जरूर पिए क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल और कैलोरी काफी ज्यादा होती है। जो इन रोगियों को काफी राहत देती है।


अगर आप पेट संबंधी किसी बीमारी से जूझ रहे है तो गधी को दूध जरूर पिए। इससे आपको कई ज्यादा फायदा होगा।आपको जानकर हैरानी होगी कि, हमारे देश में गधी के दूध की डेयरी खोली गई है। जिसमे आपको गधी का एक किलो 7 हजार रूपये में मिलेगा। इसे पढ़कर आपका सिर जरूर चकरा गया होगा। लकिन ये पूरी तरह से सच हैं।गधी का दूध इतना लाभकारी होता है कि, गधी के दूध का सबसे महंगा पनीर बनाया जाता है। दुनिया में अगर कोई पनीर सबसे ज्यादा महंगा है तो वो गधी के दूध का है। जिसकी कीमत करीब 78 हज़ार रुपये किलो तक है।
तो देखा आपने जिस गधे को दुनिया का सबसे नकारा जीव कहा जाता है उसका दूध कितना लाभकारी होता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version