आपने प्लास्टिक को लेकर चल रही मुहिम का समर्थन जरूर किया होगा। हम सभी को प्लास्टिक से होने वाले नुकसानों से बचने के लिए इसके प्रयोग से बचना चाहिए जैसी बातें अकसर बताई जाती हैं। क्योंकि पन्नी न सिर्फ हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करती है। बल्कि पालतू जानवरों की जान की दुश्मन भी है। आये दिन हम सभी गायों के साथ कई पालतू जानवरों को पन्नी खाते हुए देखते रहते हैं और उनकी प्लास्टिक खाने से किस तरह से दर्दनाक मौत होती है। इससे भी अच्छी तरह से वाकिफ हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? पन्नी सिर्फ नुकसान ही नहीं बल्कि कुछ फायदा भी कर जाती है। ये बात हम इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि हर जीत के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं। जिनसे हम अकसर गुजरते हैं।


लेकिन पन्नी और प्लास्टिक के फायदें थोड़े हटके हैं और ये बात हमें बुजुर्ग महिला से सीखनी चाहिए। जी हां मुम्बई में रहने वाली रीटा ने जिस तरह से घर में आने वाली प्लास्टिक की पन्नियों को इस्तेमाल करके रोजगार के नये अवसर खोले हैं। उससे हम सभी को सीख लेनी चाहिए। रीटा नाम की इस महिला की आयु 66 साल है। लेकिन उनके अंदर जिस तरह का जज्बा है। वो जवानों के अंदर भी नहीं है। तभी तो उनके प्लास्टिक से बनाये हुए सामान सोशल मीडिया पर खूब छाये रहते हैं। रीटा कहती हैं कि, उनके घर में जब भी कोई समाना पन्नी में आता है तो उस पन्नी के इस्तेमाल से वो कुछ नया क्रिएटिव करके प्लास्टिक का सही इस्तेमाल करती हैं।रीटा का मानना है कि, वो सिर्फ तीन R पर काम करती हैं। रीसाइक्लिंग,रियूजिंग और रिडयूजिंग जिसके आधार पर आज उन्होंने समाज में एक नया मुकाम हासिल करके लोगों के सामने एक बेहतरीन उदाहरण पेश किया है।


रीटा पेशे से अंग्रेजी की टीचर थी और इस दौरान वो कई सारे सामाजिक कार्य किया करती थीं। एक दिन उन्होंने अचानक नौकरी छोड़ दी और अपने पति के व्यवसाय में लग गईं। रीटा का कहना है कि, इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया पर प्लास्टिक से बने कुछ सामान बनाने की वीडियो देखी , क्योंकि उन्हें कुरैशिया चलाना आता था। इसलिए वो धीरे-धीरे इस काम को सीख गई और प्लास्टिक के कई सारे सामान उन्होंने बनाकर सोशल मीडिया पर डालना शुरू कर दिया । उनकी इस कला से उनके दोस्त और आसपास के लोग काफी प्रभावित हुए और उनके इस काम से जुड़ गये। आज रीटा के साथ मिलकर कई सारे लोग प्लास्टिक की पन्नी का इस्तेमाल करके कई बेहतरीन सामान बना रहे हैं। इन तस्वीरों से आप उनकी कला देख सकते हैं। आज रीट सोशल मीडिया पर लोगों को वीडियों बनाकर इस स्किल की जानकारी देती है और उन्हें घर में आने वाले प्लास्टिक का क्या करना है ये भी सीखाती हैं। उनकी कला का आज हर कोई कायल बन गया है।


आपने इन तस्वीरों में रीटा की कला तो देख ही ली होगी। अगर आप भी देश और समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं तो इससे जुड़ सकते हैं। साथ ही अपने घर को सजा भी सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version