दुनिया में कई तरह के लोग हैं और कई तरह की भाषा-बोली धर्म और संस्कृतियां है। यही कारण है कि, अकसर लोगों को किसी विशेष समुदाय के विशेष रिति रिवाज को देखकर हैरानी हो जाती है और इसी हैरानी और अनोखेपन को जानने के लिए लोग अकसर ऐसी जगाहों पर जाना पसंद करते हैं। जहां पर उन्हें कुछ अलग देखने और जानने को मिले।

लेकिन कभी-कभी दुनिया में मौजूद कुछ लोगों की ऐसी अजीब परंपराएं सामने आ जाती हैं। जिन पर विश्वास करना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसी ही एक अजीब परंपरा के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जिसे जानकर आपको अपनी आंखों और कानों पर शायद से ही विश्वास हो। लेकिन यकीन मानिए इस अजीब परंपरा को जानने के बाद आपकी दुनिया में मौजूद रहस्यों पर उत्सुकता बढ़ जाएगी।पत्नी और पत्नी का रिश्ता दुनिया का सबसे पवित्र और सबसे करीबी माना जाता है। तभी तो लोग जिंदगी को आसान बनाने के लिए एक ऐसे जीवन साथी की तलाश करते हैं। जिसके साथ उनका जीवन आसानी से हंसते-खेलते गुजर जाए। लेकिन अगर आपकी बीबी को कोई चुरा ले तो आप क्या करेंगे ? ये सुनकर आपका गुस्सा सातवें आसमान पर जरूर पहुंच गया होगा। लेकिन यकीन मानिए दुनिया में एक ऐसा समुदाय भी है जो दूसरों की पत्नियों को चुराकर अपनी बीबी बनाता है और उसका पति कुछ कह भी नहीं पाता है।

पश्चिमी अफ्रिका की वोदाब्बे जनजाति के लोग एक दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं। इस तरह की शादी इस जनजाति के लोगों की पहचान है। और इस पहचान और इज्जत को बरकरार रखने के लिए ये लोग दूसरों की पत्नियों को चुराते हैं।

इस रिवाज के चलते यहां पहली शादी घरवालों की मर्जी से ही होती है, लेकिन दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करना होता है। जिसके लिए वो काफी मेहनत करते हैं। क्योंकि उन्हें किसी दूसरे की पत्नी को चुराने के लिए किसी प्लान की जरूरत नहीं होती बल्कि यहां के लोगों की तरफ से हर साल मेला लगाया जाता है।जिसे गेरेवोल फेस्टिवल के नाम से जाना जाता है। इस दौरान लड़के चेहरे पर रंग लगाकर आते हैं और शादीशुदा महिला को रिझाते हैं।

ऐसा करते समय इस बात का ध्यान दिया जाता है कि महिला का पति ये सब न देख रहा हो। महिला के मान जाने के बाद पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाते हैं। बाद में दोनों का विवाह समुदाय के लोग करवा देते हैं। इस तरह की शादी को इस समुदाय के लोग लव मैरेज मानकर स्वीकार कर लेते हैं और इसका सम्मान भी करते हैं।

हैरान करने वाली बात ये है कि शादी शुदा लोग इस मेले में अपनी पत्नियों को जाने की इजाजत दे देते हैं। और वो किसी ऐसे पुरूष के साथ जाने के लिए भी तैयार हो जाती हैं जिसके चेहरे पर रंग लगा है और वो उसे जानती तक नहीं है।लेकिन जैसे के हमने बताया ये इस जनजाति की पंरपरा का एक हिस्सा है। जिसको लेकर यहां के पुरूषों में किसी तरह का डर और शर्म नहीं होती है। लेकिन इस समुदाय का ये अजीब रिवाज दुनिया के लोगों को प्रभावित करता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version