जिस तरह से जिंदगी पर इंसान का बस नहीं है उसी तरह मौत पर भी नहीं है। लेकिन फिर भी हम सभी जिंदगी का जश्न तो वहीं मौत का शोक मनाते हैं। इस बात में वैसे कोई खास और नई बात भी नहीं है। लेकिन अगर हम कहें कि, दुनिया के एक हिस्से में किसी के जन्म पर शोक मनाया जाता है तो वहीं किसी की मौत पर खूब जश्न मनाया जाता है और खूब मिठाई और लड्डू बांटे जाते हैं। इतना ही नहीं ये लोग मौत को उत्सव की तरह मनाते हैं।


ये खबर पढ़कर शायद आपको खुद पर और हम पर पर विश्वास न हो रहा हो। लेकिन हमारा यकीन मानिए ऐसा कहीं और नहीं बल्कि हमारे देश में ही किया जाता है और ऐसा आज से नहीं बल्कि सदियों से हो रहा है।इसे पढ़कर आपका सिर चकरा गया होगा। इसके साथ ही आपके मन में कई सारे सवाल भी उठने लगे होंगे कि, कोई ऐसा कैसे और क्यों करेगा? तो चलिए आपके हर सवाल का जवाब देते हुए इस अजीब परंपरा के बारे में आपको बताते हैं।


ये अजीब परंपरा राजस्थान के सतिया जनजाति के द्वारा मानी जाती है और इसका निर्वाहन भी किया जाता है।इस जनजाति के लोग घर में बच्चे के जन्म पर मातम और परिवार में किसी की मौत पर शानदार पार्टी देते हैं। ये लोग इस परंपरा को मानने के पीछे अजीब तर्क देते हुए बताते हैं कि, मौत दुनिया का सबसे पवित्र अहसास है। इसके साथ ही इन लोगों का कहना है कि, मौत आने से इंसान को कई सारे पापों से मुक्ति मिल जाती है। तो वहीं जन्म होने से जीवन का संघर्ष शुरू हो जाता है। इसलिए इस संघर्ष के खंत्म होने पर ये लोग जश्न मनाते हैं।


राजस्थान के सतिया समुदाय की रस्म को लेकर दुनियाभर में चर्चा होती होती। यही कारण है कि, पर्यटक इनके जीवन को जानने के लिए असर इनके काफिले और टोलियों की तरफ निकल पड़ते हैं। आपको बता दें सतिया जनजाति खानाबदोशी का जीवन जीती है। ये लोग घुमक्कड़ प्रवत्ति के होते हैं। जिसकी वजह से इनका ठीकाना हर रोज बदलता रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, ये लोग ज्यादा पढ़े लिखे भई नहीं होते हैं। सरकार के द्वारा इनके जीवन को सुधारने के लिए कई कार्यक्रम चलाये गये। लेकिन आज तक इनके जीवन में कोई खास बदलाव नहीं आया है। सतिया जनजाति के जनाजे को देखने के लिए अकसर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। क्योंकि ये किसी की मौत पर खूब जश्न मनाते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version