दुनिया में कई अजीब तरह की परंपराएं हैं। जिनसे हम आपको अकसर रूबरू करवाते रहते हैं। इन परंपराओं को सुनकर और देखकर काफी लोगों को तो विश्वास ही नहीं होता है कि, ये लोग इसी धरती के हैं। लेकिन इस दुनिया में जो न हो वो कम ही है। ऐसी ही आज हम आपको एक अजीब परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं।जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। क्योंकि बात ही कुछ ऐसी है। दुनिया में एक ऐसा समुदाय मौजूद है। जो गोरे बच्चे को पैदा होते ही मार देता है। इतना ही नहीं अगर बच्चे का पिता किसी दूसरे समुदाय का हो और उसकी मां की मौत हो जाए तो ऐसी स्थिति में बच्चे को मौत के घाट उतार दिया जाता है।तो देखा आपने किस तरह से इस परंपरा के नाम पर यहां बच्चों को मौत के घाट उतार दिया जाता है। आपको जानकर और भी हैरानी तब होगी जब आपको पता चलेगा। ये समुदाय कहीं और नहीं बल्कि हमारे देश भारत में ही मौजूद है। चलिए आपको बताते हैं इस अजीब समुदाय की बेहद दर्दनाक और शर्मनाक परंपरा के बारे में।


भारत के अण्डमान एवं निकोबार द्वीपसमूह पर जारवा नाम की एक जनजाति रहती है। इनकी संख्या 250 से लेकर 400 तक है। बहुत कम होने की वजह से इनके बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं। जारवा लोगों की त्वचा का रंग एकदम काला होता है और कद छोटा होता है।1990 तक जारवा जनजाति को कोई नहीं जानता था। ये लोग एक अलग ही तरह का जीवन जीते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, अगर कोई बाहरी आदमी इनके दायरे में प्रवेश करता है तो उसे ये लोग मौत के घाट उतार देते हैं।हालाकि कुछ लोगों का कहना है कि, अब ये लोग पहले से बेहतर हो गये हैं। और इनकी क्रूरता कम हो गई है। लेकिन आज भी ये लोग अपनी क्रूर परंपराओं के लिए जाने जाते हैं।


जारवा जनजाति 5 हजार साल से यहाँ रहती है। ये जनजाति अब भी तीर-धनुष से अपने लिए शिकार करती है। इसके साथ ही इस समुदाय से जुड़ी एक अजीब परंपरा भी है। जिसमें यदि injectable testosterone cypionate online in uk बच्चे की माँ विधवा हो जाए या उसका पिता किसी दूसरे समुदाय का हो तो बच्चे को मार दिया जाता है। बच्चे का रंग थोड़ा भी गोरा हो तो कोई भी उसके पिता को दूसरे समुदाय का मानकर उसकी हत्या कर देता है।आपको जानकर हैरानी होगी कि, जो लोग इस तरह की शर्मानक घटनाओं को अंजाम देते हैं। उन्हें किसी तरह की कोई सजा नहीं दी जाती है। बल्कि सम्मान की बात मानी जाती है। इस समुदाय की इस परंपरा की दुनियाभर में आलोचना होती है। क्योंकि ये लोग खुद को दुनिया से अलग ही रखते हैं। जिसकी वजह से ये अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version