तलाक एक ऐसा शब्द है जिसको कोई भी मर्द या औरत अपनी जुंबा पर लाने से पहले कई बार सोचते हैं। कोई नहीं चाहता उनका रिश्ता इस मोड़ जाकर खत्म हो।यही वजह है कि, शादी के समय सात जन्मों तक रिश्ता निभाने की कसमें खायीं जाती है। लेकिन किस्मत और वक्त पर किसी का जोर नहीं चलता है। तभी तो जो दो लोग कल तक एक-दूसरे पर जान छिड़कते थे वो अचानक एक दूसरे की शक्ल तक देखना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन किस्मत पर तो किसी का बस नहीं होता है। यही वजह वजह है कि, हम अकसर अपने आस-पास कुछ बेहतरीन रिश्तों को दम तोड़ते हुए देखते रहते हैं।

चाहकर भी तलाक नहीं ले सकते

आज कल तो तलाक जैसे आम सी बात हो गई है। खुद को एक-दूसरे की जान कहने वाले लोगों का कब एक दूसरे से मन भर जाता उन्हें खुद पता नहीं चलता। जिसकी वजह से अकसर शादी के बाद लड़ाई झगड़ों की खबरें सामने आती रहती हैं। लोग एक-दूसरे से इतने तंग आ जाते हैं कि, तलाक ले लेते हैं। लेकिन क्या हो जब दो लोग जो मोहब्बत के बाद एक दूसरे के खून के प्यासे बन गये हो और चाहकर भी एक-दूसरे से अलग भी न हो सकते हो? न चहाते हुए भी उन्हें रिश्ता निभाना पड़े और वो तलाक तक न सकें। ये शब्द पढ़ने में जितने आसान लग रहे हैं। उतना ही मुश्किल हकीकत में इन्हें जीना है। दुनिया में एक ऐसा देश है जहां पर कुछ भी हो जाये पति और पत्नी तलाक नहीं ले सकते हैं। उन लोगों को न चाहते हुए एक ऐसे रिश्ते को निभाना होता है जो दम तोड़ चुका है। जिसमें बचाने के लिये कुछ भी नही बचा है। लेकिन उसके बाद भी उन्हें ये रिश्ता निभाना पड़ता है।

फिलीपींस तलाक की इजाजत क्यों नहीं देता?

फिलीपींस दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जहां तलाक की कोई व्यवस्था नहीं है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि, फिलीपींस कैथोलिक देशों के एक समूह का हिस्सा है। क्योंकि ईसाई धर्म मेंकैथोलिक चर्च को मानने वाले तलाक नहीं ले सकते हैं। यही वजह है कि, पोप फ्रांसिस फिलीपींस कई बार इस मुद्दे को उठाते हुए कह चुके हैं कि, फिलीपींस में तलाक की व्यवस्था होनी चाहिए।लेकिन फिलीपींस में ‘तलाकशुदा कैथोलिक’ होना अपमानजनक माना जाता है। इसलिये इस देश में तलाक का कोई कानून नहीं है। फिलीपींस में तलाक को वैध बनाने वाला बिल पहले से है। लेकिन राष्ट्रपति बेनिनो एक्विनो नहीं चाहते कि, तलाक पर की कानून बनें। आपको बता दें, चार सदी पहले जब अमेरिका का इस देश पर राज होता था तो तलाक का कानून था लेकिन अब नहीं है। आपको जानकर हरी होगी कि, फिलीपींस में तलाक सिर्फ मुस्लिम ही ले सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version