आप अकसर ट्रेन से सफर करते रहते होंगे अगर नहीं भी करते होंगे तो कहीं न कहीं ये लाइन जरूर सुनी होगी ‘यात्रीगण कृपया ध्यान दें’। इस आवाज को आप में से ज्यादातर लोगों ने सुना तो होगा लेकिन आपको पता नहीं होगा कि, ये आवाज किसकी है?, तो चलिए इस खूबसूरत आवाज के उस मालिक के बारे में जानते हैं। जिनकी आवाज हर यात्री को उनके सफर की तरफ लेकर जाती है।

इस शानदार आवाज से रेलवे स्टेशन पर अनाउंसमेंट करने वाली महिला का नाम सरला चौधरी हैं। सरला चौधरी को 1982 में रेलवे ने रखा था। इस दौरान सरला को बकायदा एग्जाम देना पड़ा था। सरला इस पद पर तो नहीं हैं। लेकिन उनकी आवाज हम सभी का कानों में आज भी गूंज रही है। शुरूआती दौर में सरला को इस पद पर काम करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। क्योंकि उस वक्त ऐसी कोई तकनीक नहीं थी। जिससे वो एक स्थान पर ही रहकर अनाउंसमेंट कर दें। इसलिये उन्हें हर स्टेशन पर सही समय पर जाकर अनाउंसमेंट करना पड़ता था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि, उस समय आवाज को रिकॉर्ड करने में तीन से चार दिन लगा करते थे और खास बात ये थी कि, इसे कई भाषाओं मे रिकॉर्ड करना पड़ता था। लेकिन उसके बाद सरला चौधरी अनाउंसमेंट का काम छोड़कर OHE विभाग में ऑफिस सुप्रीटेंडेंट पद पर चली गई और उनकी आवाज स्टैंड बाय मोड पर सेव हो गई। सरला की आवाज आज भी उतनी ही पसंद की जाती है। जितनी की पहले की जाती थी। सरला चौधरी अब रिटायर हो चुकी हैं, लेकिन उनकी आवाज आज भी रेलवे स्टेशनों की शोभा बढ़ा रही है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version