जहां एक तरफ कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया परेशान है और खुद को बचाने की कोशिश कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ हमारे देश भारत में एक और नई आफत बर्ड फ्लू के रूप में आ गई है। जिसकी वजह से आसमान में उड़ने वाले परिंदों की जिंदगी पर खतरा मंडराने लगा है। भारत में अब तक लाखों लोगों पक्षियों की मौत हो चुकी है। देश के कई राज्यों में लगातार होती पक्षियों की मौत की वजह से हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही कई सारी मुर्गा मंडियों को भी बंद कर दिया गया है।

बर्ड फ्लू कहां से आता है?

बर्ड फ्लू से लोगों के अंदर एक अलग सा खौंफ पैदा हो गया है। कई लोग सोच रहे हैं कि, आखिर हर साल बर्ड फ्लू कहां से आता है और अचानक कहा चला जाता है? ये सवाल इस लिए भी उठ रहा है क्योंकि कुछ नेताओं का मानना है कि, इस अफवाह को फैलाया जा रहा है ताकि लोग चिकन न खा सकें। अगर आपके अंदर भी बर्ड फ्लू को लेकर कुछ ऐसे ही सावल उठ रहे हैं तो आज आपको हर सवाल का जवाब मिलेगा। बर्ड फ्लू यानी एवियन इंफ्लूएंजा भारत समेत पूरी दुनिया में कई दशकों से फैल रहा है। आपको बता दें, भारत में सबसे पहले बर्डफ्लू साल 2006 में आया था। तब से अब तक चार बार बर्ड फ्लू का सबसे ज्यादा कहर पक्षियों पर टूटा है। भारत में साल के अंत या फिर शुरूआत में ठंडी मौसम में ही फैलता है। भारत में इस समय संक्रमण इसलिये फैलता है क्योंकि एक तो बहुत सारे प्रवासी पक्षी भारत आते हैं दूसरा प्रदूषण और गंदगी इसके फैलने की मुख्य वजह बनती हैं। बर्ड फ्लू को रोकने के लिये साल 2005 में कुछ एक्शन गाइड लाइंस जारी की गई थीं। उन्हें हर साल अपडेट करके फोलो किया जाता है।

बर्ड फ्लू से अब तक कितने मर चुके इंसान?

बर्ड फ्लू से संक्रमित पहला इंसान साल 1997 में मिला था, जबकि इंसानों से इंसानों को बर्ड फ्लू होने का पहला मामला साल 2003 में चीन में सामने आया था। ये फ्लू पक्षियों की वजह से इंसानों में फैला था। बर्ड फ्लू सबसे खतरनाक मुर्गियों के लिये होता है। इसके साथ ही जो लोग इनके सम्पर्क में आते हैं। उन्हें भी बर्ड फ्लू हो जाता है। बर्ड फ्लू से अब तक लाखों इंसानों की मौत हो चुकी है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version